हाइब्रिड ऐप डेवलपमेंट: रुझान, लाभ और केस स्टडी

हाइब्रिड ऐप डेवलपमेंट: रुझान, लाभ और केस स्टडी


Hybrid App Development: Trends, Advantages & Case Studies
हाइब्रिड ऐप डेवलपमेंट: रुझान, लाभ और केस स्टडी

मोबाइल एप्लिकेशन का महत्वपूर्ण या, कुछ लोग कहेंगे, व्यवसाय पर पहले से कहीं अधिक प्रभाव।  COVID-19 के प्रकोप के बाद से मोबाइल तकनीक और व्यवसाय और भी मजबूत हो गए हैं।  कंपनियां अन्य व्यावसायिक समाधानों के नुकसान के लिए भी मोबाइल को अपनाना सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल मार्ग पर जा रही हैं।  इस लेख में, हम हाइब्रिड ऐप डेवलपमेंट और व्यवसायों के लिए इसकी क्षमता पर विचार करेंगे।

 हाइब्रिड ऐप क्या है?


 हाइब्रिड ऐप डेवलपमेंट का मतलब है एक ऐसा एप्लिकेशन बनाना जो सभी प्लेटफॉर्म - एंड्रॉइड, विंडोज, आईओएस पर काम करता हो।  हाइब्रिड ऐप दृष्टिकोण को लागू करते समय, डेवलपर्स एक बार कोड लिखते हैं और यह विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।  कुछ कोडिंग टूल के कारण हाइब्रिड ऐप्स संभव हो जाते हैं जो देशी और वेब प्लेटफॉर्म के बीच संचार को सक्षम करते हैं।  दूसरे शब्दों में, एक हाइब्रिड ऐप का मूल जावास्क्रिप्ट, सीएसएस, एचटीएमएल जैसे वेब टूल्स का उपयोग करके विकसित किया जाता है और फिर एक फ्रेमवर्क के माध्यम से एक देशी ऐप रैपर में एम्बेड किया जाता है।

 क्या मेरा व्यवसाय हाइब्रिड ऐप का लाभ उठा सकता है?


 चूंकि हाइब्रिड ऐप विकास विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत एकल कोड लिखने के बारे में है, यह आसान और अधिक लागत प्रभावी है।  हाइब्रिड समाधान के साथ, व्यवसाय विकास बजट का 40% तक बचा सकते हैं।  क्रमशः, देशी या वेब वाले की तुलना में हाइब्रिड ऐप्स विकास में तेज़ होते हैं।  हाइब्रिड ऐप्स कम कोड का उपयोग करके बनाए जाते हैं जो विकास के समय को तेज करते हैं।  कुछ कंपनियां, जैसे एलिनेक्स्ट, का दावा है कि कम-कोड दृष्टिकोण का उपयोग करके "वे 11 दिनों में एक पूर्ण ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और एक कर्बसाइड पिकअप समाधान बनाने में सक्षम हैं।"

 दूसरे, हाइब्रिड मोबाइल समाधान ऑफलाइन मोड में काम करने में सक्षम हैं।  यदि उपयोगकर्ता के लिए रीयल-टाइम डेटा उपलब्ध नहीं है, तो भी वे ऐप को लोड कर सकते हैं और पहले लोड किए गए डेटा का उपयोग कर सकते हैं।  इसे अलग तरह से कहें तो हाइब्रिड ऐप्स एक नजदीकी उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं।

 “आपकी वेबसाइट और आपके ऐप के बीच एक अनुभव कैसा है?  एक कदम पीछे हटें ... यह इसके बारे में एक मंच-पहले दृष्टिकोण से सोच रहा है।  अगर मैंने इसे सही तरीके से किया है, तो मैं मुख्य घटकों को फिर से लिखे बिना अधिक क्षमताओं की सेवा कर सकता हूं, "सेल्सफोर्स प्रतिनिधि सुनील राव कहते हैं।  दूसरे शब्दों में, एकीकृत ग्राहक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए हाइब्रिड जाना महत्वपूर्ण है।

 कोई इन विचारों पर संदेह कर सकता है जबकि हाइब्रिड ऐप्स के बारे में कहा जाता है कि वे मूल ऐप्स की तुलना में कम प्रदर्शन करते हैं।  जवाब में, आपके द्वारा प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले हाइब्रिड ऐप्स - जीमेल, ट्विटर, इंस्टाग्राम - को याद करना उपयोगी होता है - वे नाम जो खुद को महान कार्यक्षमता और उपयोगकर्ता अनुभव से जोड़ते हैं।

 हाइब्रिड ऐप्स व्यवसायों को बड़े दर्शकों को लक्षित करने की अनुमति भी देते हैं।  शोध में कहा गया है कि अमेरिका में शीर्ष रिटेल ऐप्स में से 74% वॉलमार्ट, अमेज़ॅन, नाइके सहित हाइब्रिड ऐप हैं।

 कुल मिलाकर, हाइब्रिड ऐप्स निम्न के माध्यम से व्यवसाय के लिए मूल्य लाते हैं:

 एक-फिट-सभी कोडबेस सक्षम करना

 एकल समाधान के साथ अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ना

 विकास लागत की बचत

 ऑफ़लाइन समर्थन

 तेजी से वितरण समय।

 हाइब्रिड ऐप्स: रुझान और केस स्टडी

 उपर्युक्त ऐप नामों के संदर्भ में, हाइब्रिड ऐप विकास ईमेल सेवाओं (जीमेल) और शहरी परिवहन (उबेर) से खुदरा (वॉलमार्ट, अमेज़ॅन, आदि) तक विभिन्न उद्योगों के लिए उत्कृष्टता का एक नमूना बन जाता है।

 ई-कॉमर्स वह उद्योग है, जो इस समय हाइब्रिड ऐप डेवलपमेंट का सबसे अधिक उपयोग करता है।  जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अधिकांश अमेरिकी खुदरा व्यवसाय हाइब्रिड समाधानों में स्थानांतरित हो गए हैं।

 हाइब्रिड ऐप के पीछे ई-कॉमर्स अनुभव में माल की सूची, ग्राहक की खरीदारी का रिकॉर्ड, शिपिंग डेटा, समर्थन आदि शामिल हैं। इस बीच, न केवल ग्राहक बल्कि खुदरा विक्रेताओं के स्टोर सहयोगी हाइब्रिड ऐप क्षमताओं का लाभ उठा सकते हैं।  इस प्रकार, कई लोकप्रिय खुदरा ब्रांडों के साथ एक ई-कॉमर्स हाइब्रिड एप्लिकेशन, रिटेलर के मूल डिज़ाइन में स्टोर सहयोगी की प्रोफ़ाइल बनाने की अनुमति देता है।  स्टोर सहयोगी उपभोक्ताओं को सलाह दे सकता है और प्रोफाइल में उनके साथ चैट कर सकता है।  अगर किसी रिटेल कंपनी के अलग-अलग शहरों में स्टोर हैं, तो ऐप विज़िटर को सही सहयोगी से जोड़ेगा।  इस ई-कॉमर्स हाइब्रिड ऐप में सीआरएम टूल भी शामिल हैं, जैसे कॉन्टैक्ट लिस्ट, एनालिटिक्स और इंटरेक्शन लॉग।  एक स्टोर सहयोगी ऐप का उपयोग करके किसी विशेष उपभोक्ता के लिए वस्तुओं का एक सेट भी तैयार कर सकता है।

 सामान्यतया, हाइब्रिड विकास ई-कॉमर्स जैसे व्यावसायिक ऐप्स, अधिक सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली सुविधाओं वाले एप्लिकेशन और जब आपके पास सीमित धन हो, का प्रमुख स्थान होगा।

 निष्कर्ष


 जबकि मोबाइल के उपयोग की भविष्यवाणी २०२० और उसके बाद एक रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए की गई थी, मोबाइल प्रौद्योगिकियों के लिए प्राथमिकताएं बदलना सही तरीका है जहां हाइब्रिड ऐप्स निश्चित रूप से आपकी व्यावसायिक रणनीति को भविष्य में प्रमाणित करने में सक्षम हैं।

Post a Comment

0 Comments