FASTAG से जुडी 10 बाते जन लो आज काम आयेगी,HOW TO BUY & RECHARGE,BENEFITS FOR FASTAG.

हेल्लो फ्रेंड्स अज मै आपको FASTAG के बारे में बताने जा रहा हूँ इस पोस्ट के माध्यम से अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो कमेंट जरुर करना आप लोग।
दोस्तों सबसे पहले ये बात आता है की हमें फास्टैग क्यों लेना है। तो जब भी आप किसी नेशनल हाइबे पे जाते है तो आपको उस पे चलने के लिए और उसकी मरमत के लिए टैक्स देना पड़ता है। आपका वो पैसा भारत सरकार को जाता है और उस पैसे से उस नेशनल हाइबे की मरमत और देख रेख होता है। 2 पहिये वाले गाड़ी पे टैक्स नहीं लगता है। इस में कई तरह के टैक्स ऐड रहता है छोटी गाड़ी की और बड़ी गाड़ी की टैक्स में अंतर रहता है।


FASTags क्या हैं?


FASTags टोल संग्रह के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग हैं जो FASTag से स्वचालित भुगतान कटौती की अनुमति देते हैं, वे आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर आमतौर पर चिपकाए जाते हैं। FASTag की मदद से, आपको टोल भुगतान के लिए अपने वाहन को टोल प्लाजा पर रोकना नहीं पड़ेगा। जैसे ही वाहन टोल प्लाजा को पार करेगा, वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपकाए गए FASTag से जुड़े बैंक खाते / प्रीपेड वॉलेट से टोल शुल्क कट जाएगा। एक सक्रिय FASTtag रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक पर काम करता है। इसके अलावा, इन FASTags की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है, अर्थात, जब तक वे टोल प्लाजा पर पढ़ने योग्य होते हैं, तब तक उनका उपयोग नहीं किया जा सकता है और छेड़छाड़ नहीं की जाती है।


कैसे खरीदें और अपने FASTag को सक्रिय करें। 


राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर 22 प्रमाणित बैंकों द्वारा प्वाइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से FASTags जारी किए जाते हैं और बैंक शाखाओं का चयन करते हैं। वे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेज़न पर भी उपलब्ध हैं।


                     

FASTag के आरोप क्या हैं?


प्रमाणित बैंकों द्वारा जारी किए गए FASTag प्रत्येक टैग के लिए अधिकतम 100 रुपये का शुल्क ले सकते हैं, जो कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा तय किया गया है। हालाँकि, प्रभार जारी करने वाले वास्तविक टैग बैंक द्वारा परिभाषित किए गए हैं और बैंक से बैंक में भिन्न हो सकते हैं।



अपने FASTag को कैसे रिचार्ज करें।


यदि FASTag आपके बैंक खाते से पहले से जुड़ा हुआ है, तो प्रीपेड वॉलेट में अलग से पैसे लोड करने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि टाल भुगतान के लिए आपके FASTag- जुड़े बैंक खाते में पर्याप्त शेष है। हालाँकि, अगर आपने FASTag को प्रीपेड वॉलेट (NHAI प्रीपेड वॉलेट) से लिंक किया है, तो इसे विभिन्न चैनलों जैसे चेक के माध्यम से या UPI / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / NEFT / नेट बैंकिंग के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है। साथ ही, विभिन्न चैनलों के माध्यम से FASTag खाते को रिचार्ज करते समय अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा।



फोस्टाग आज फोर्स में आता है, बिना टैग के वाहन डबल टोल चुकाते हैं। 


नई दिल्ली: कैशलेस टोल भुगतान को सक्षम करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग करने वाली प्रणाली FASTag आज लागू हो गई है। प्रीपेड टैग, जो वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपका होता है और टोल प्लाजा पर स्वचालित लेनदेन को सक्षम बनाता है, को यात्रियों के लिए एक सहज अनुभव लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
टोल प्लाजा पर अराजक दृश्यों से बचने के लिए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वाहनों का मार्गदर्शन करने के लिए देश भर के सभी प्लाजा में मार्शल तैनात किए हैं।

सभी फासटैग लेन के रोल-आउट के साथ, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने अपने पिछले आदेश को शिथिल कर दिया है, जिसने सभी टोल लेन को RFID- आधारित फ़सटैग लेन में घोषित किया है। इस कदम का उद्देश्य आम जनता को होने वाली असुविधा को कम करना है लेकिन यह एक अस्थायी उपाय है।

मंत्रालय ने एनएचएआई को यातायात की दैनिक निगरानी करने और सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए मंत्रालय को एक रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है।



"यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि शुल्क प्लाजा की घोषित फ़ेसटैग लेन की कम से कम संभव संख्या को हाइब्रिड लेन में अस्थायी रूप से परिवर्तित किया जाए और आगे कहा जाए कि प्रत्येक शुल्क प्लाजा के कम से कम 75 प्रतिशत लेन को शुल्क प्लाजा के फेसटैग लेन के रूप में घोषित और चालू रखा जाए। FasTag ले जाने वाले वाहनों को प्रोत्साहित करें, "MoRTH से NHAI को पत्र कहा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, जिन यात्रियों के पास FASTag नहीं है, उनके लिए FASTag-only गलियों से गुजरने पर दोगुना शुल्क लिया जाएगा। हालांकि, एक हाइब्रिड लेन होगी, जहां गैर-फास्टैग वाहनों से सामान्य टोल वसूला जाएगा।

FASTag को शुरू में 1 दिसंबर से लागू किया जाना था, लेकिन बाद में सरकार ने वाहन मालिकों और टोल प्लाजा अधिकारियों को बदलावों से निपटने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए समय सीमा बढ़ाकर आज कर दी।

हालांकि रविवार को लागू किया जाता है, लेकिन सच्ची तस्वीर कल सामने आएगी जब कार्यालय जाने वाले और दैनिक यात्री टोल प्लाजा का उपयोग करेंगे।

बाधाओं को दूर करने और यातायात के निर्बाध आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम को अखिल भारतीय कार्यान्वित किया जा रहा है।


मैं FASTag कैसे प्राप्त कर सकता हूं?


राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल के लिए प्रीपेड टैग कैसे प्राप्त करें
बिक्री केन्द्र। टैग को टोल प्लाजा या जारीकर्ता एजेंसियों जैसे बैंकों में प्राप्त किया जा सकता है। ...
दस्तावेज़। FASTag जारी करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है: ...
प्रभार। जारीकर्ता एजेंसी द्वारा लगभग 200 रुपये का एक बार का टैग शुल्क लगाया जाता है। ...
रिचार्ज। ...
नोट करने के लिए अंक।


मैं अपने FASTag संतुलन की जाँच कैसे करूँ?


FASTag खरीदने पर, ग्राहक जारीकर्ता एजेंसी की वेबसाइट पर शेष राशि की जांच कर सकते हैं। पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर हर टोल लेनदेन के बाद ग्राहकों को एसएमएस अलर्ट भी मिलेगा।

FASTag की वैधता क्या है?


FASTag की वैधता 5 साल है और इसे खरीदने के बाद, आपको केवल अपनी आवश्यकता के अनुसार रिचार्ज / टॉप अप करना होगा।

मैं अपना टैग खाता कैसे रिचार्ज कर सकता हूं?


आप क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / एनईएफटी / आरटीजीएस के माध्यम से या नेट बैंकिंग के माध्यम से चेक या ऑनलाइन भुगतान करके अपने टीएजी खाते को रिचार्ज कर सकते हैं। TAG खाते को रु। तक रिचार्ज किया जा सकता है। 1,00,000.00 (केवल एक लाख रुपए)
अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ ग्राहक पोर्टल में प्रवेश करें: 'ग्राहक लॉगिन'
रोड यूजर सेंटर >> पेमेंट और टॉप अप >> रिचार्ज पर जाएं
रिचार्ज होने के लिए वॉलेट आईडी का चयन करें और अपलोड की जाने वाली संबंधित राशियों का उल्लेख करें
भुगतान मोड को 'ऑनलाइन भुगतान' के रूप में चुनें और 'जारी रखें' पर क्लिक करें।
आपके बैंक को चुनने के लिए एक नई विंडो खुलेगी
कृपया सूची से अपना बैंक चुनें और जारी रखें
आपको अपने बैंक खाते के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल के लिए कहा जाएगा। कृपया विवरण के साथ आगे बढ़ें और भुगतान पूरा करें।

FASTag का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?


भुगतान में आसानी: टोल लेनदेन के लिए नकदी ले जाने की जरूरत नहीं, समय की बचत होती है
ऑनलाइन रिचार्ज: टैग को क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है
टोल लेनदेन, कम शेष राशि आदि के लिए एसएमएस और ईमेल अलर्ट
ग्राहकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल
5 साल की वैधता
आप FASTag * का उपयोग करके सभी राष्ट्रीय टोल भुगतानों पर कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं
अपने बेड़े ड्राइवरों के लिए आपातकालीन सड़क की ओर सहायता
रुपये का आकस्मिक मृत्यु कवर। वाहन चलाते समय अपने सभी ऑन-ड्यूटी ड्राइवरों को 1,00,000

मेरा ओपिनियन क्या है 


फास्टैग के बारे में दोस्तों आपको फास्टैग लेना चाहिए क्यों की आज की दुनिया डिजिटल हो गया है और टाइम किसी के पास नहीं है सब फ़ास्ट होते जा रहे है आपको फास्टैग लेने से फायदा है नुकसान नहीं और आपको जब जरुरत पड़े तो आसानी से इसे रिचार्ज भी कर सकते है।

दोस्तों पोस्ट आपको अच्छा लगे तो हमें कमेंट के बताये।


Post a Comment

0 Comments